September 8, 2024

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कि 10वीं किस्त जल्द ही मिलने वाली

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 10वीं किस्त जल्द ही मिलने वाली है। इसके लिए किसानों को केवल 15 दिसंबर तक का ही इंतजार करना होगा। जिसमें किसानों के खातों में सरकार की ओर से 2 हजार रुपये अकाउंट में जमा कराए जाएंगे।

आपको बता दें इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों के खाते में हर साल 6 हजार रुपये भेजती है। जिसमें अभी तक सरकार की ओर से 9 किस्त जमा कराई जा चुकी हैं। वहीं 15 दिसंबर को किसानों के खाते मे10वीं किस्त जमा होगी। आइए जानते हैं 10वी किस्त में किन किसानों को दोगुनी रकम मिलेगी।

यह योजना छोटे और मध्यम वर्ग के किसानों की आय में पूरक बनने की दृष्टि से शुरू की गई थी। डिजिटल इंडिया पहल के साथ मिलकर इस योजना ने देश के 12 करोड़ किसानों तक पीएम किसान लाभ पहुंचाना संभव बना दिया है।

पात्र किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ हर चार महीने/तिमाही में 2,000 रुपये की तीन किस्तों (अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च) में जारी किया जाना है। यह योजना आधार से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक डेटा बेस के माध्यम से कार्यान्वित की जा रही है, जिसमें उन किसानों के परिवारों के सभी सदस्यों का विवरण शामिल है जिनके नाम भूमि रिकॉर्ड में दिखाई देते हैं।

जिन किसानों के खाते में 9वीं किस्त के पैसे नहीं पहुंचे है। उन किसानों के खाते में इस बार दो किस्तों के पैसे एक साथ आएंगे। यानी केवल उन्हीं किसानों के खाते में 4 हजार रुपये की राशि जमा होगी। जिन्हें 9वीं किस्त का फायदा नहीं मिला है। साथ ही जिन किसानों को 9वीं किस्त के पैसे मिल चुके हैं। उनके खातों में केवल 2 हजार रुपये ही जमा होंगे।