उत्तराखण्ड सरकार हर वर्ग को राहत देने के प्रयास में जुटी

 

देहरादून।

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण को देखते हुए जहां एक तरफ राज्य सरकार हर वर्ग को राहत देने के प्रयास में जुटी हुई है। वहीं दूसरी तरफ किसानों को भी विशेष छूट देकर कोरोना के इस समय में राहत देने की कोशिश की जा रही है। इसी कड़ी में राज्य सरकार की ओर से फसल में नुकसान के लिए मुआवजा समेत बीजों में सब्सिडी देने का भी फैसला किया गया है।
.शासन प्रशासन की ओर से इस कोरोना महामारी में हर वर्ग के लोगों की हर संभव मदद की जा रही है। कोरोना से सभी वर्ग और सेक्टर प्रभावित हुए हैं और राज्य में देश और दुनिया की तरह इसका व्यापक असर दिखाई दे रहा है। वहीं, किसानों पर भी कोरोना का असर देखा जा रहा है। कोरोना से किसान को भारी आर्थिक नुकसान हो रहा है। जिससे वह काफी परेशान हैं. हालांकि तमाम पाबंदियों के बीच राज्य सरकार ने किसानों को फसलों की बिक्री के लिए मंडी में पहुंचने समेत दूसरे कुछ रियायतें दी हैं। लेकिन इस सब के बावजूद भी किसानों पर भी इस महामारी का व्यापक असर दिखाई दे रहा है। राज्य सरकार ने किसानों के लिए बीजों में भारी सब्सिडी देने का फैसला किया है। इसके तहत राज्य में उद्यान या कृषि किसी भी तरह की खेती करने वाले किसानों को बीजों में 75ः की सब्सिडी देने की घोषणा की गई है। कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि इस महामारी में किसानों को उनकी फसलों में होने वाले नुकसान के लिए इंश्योरेंस के तहत मुआवजा मिलेगा और जो किसान अपनी फसलों को इंश्योरेंस नहीं करा पाए हैं उन्हें एसडीआरएफ से मानकों के तहत मुआवजा मिल पाएगा।

Leave a Reply

Next Post

अनाथ बच्चों के संरक्षण के लिए बाल अधिकार एवं संरक्षण आयोग ने कदम उठाए

देहरादून। कोरोना संक्रमण के कारण अनाथ बच्चों के संरक्षण के लिए बाल अधिकार एवं संरक्षण आयोग ने कदम उठाए हैं। आयोग ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं कि वह कोरोना संक्रमण के कारण माता-पिता के भर्ती होने की स्थिति में बच्चों का विवरण भी दर्ज करे। उनकी व उनके […]

You May Like

Subscribe US Now