September 8, 2024

ओमिक्रोन वेरिएंट ने देश की टेंशन बढ़ाई , 17 राज्यों में ओमिक्रोन वैरिएंट पहुंचा

ओमिक्रोन वेरिएंट ने देश की टेंशन बढ़ा दी है. अब तक 17 राज्यों में ओमिक्रोन वैरिएंट पहुंच गया है. देश के कई हिस्सों में लगातार ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron) के मामले मिल रहे हैं.

ताजा रिपोर्ट के अनुसार, देश में अब 358 ओमिक्रोन केस हो गए हैं. महाराष्ट्र और दिल्ली में सबसे अधिक मामले हैं. तीसरे नम्बर पर तेलंगाना है. यूपी में भी कोरोना वायरस (Corona Virus) का ये वेरिएंट पहुंच गया है. देश के कई राज्यों में बिगड़ते हालात को देखते हुए पाबंदियां लगाई जाना शुरू हो गई हैं. यूपी और एमपी में नाईट कर्फ्यू लगा दिया गया है.

वहीं, इसे लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने बड़ी चेतावनी दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में जिस तरह से कोरोना वायरस के डेल्टा से निपटने के लिए जिस तरह के उपाय किये जा रहे थे, सभी को वही अपनाने होंगे. स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि ओमिक्रोन के बढ़ने की स्पीड डेल्टा से अधिक है. ओमिक्रोन के मामले डेढ़ से तीन दिन में दोगुने हो सकते हैं. WHO भी ये बात कह चुका है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ओमिक्रोन को रोकने के लिए उपाय करने होंगे. पाबंदियां लगानी होंगी. भीड़ को एकत्रित होने से रोकना होगा.

इस बीच कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को देखते हुए होने वाली न्यू ईयर (New Year 2022) और क्रिसमस की पार्टियों की भीड़ से लोगों को बचाने के लिए मध्य प्रदेश में रात्रिकालीन कर्फ्यू का ऐलान किया गया है. एमपी नाइट कर्फ्यू लगाने वाला पहला राज्य है, जहां रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा. वहीं, शिवराज सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन में क्लब, कोचिंग, जिम, सिनेमाघरों में वैक्सीन के दोनों के बाद ही प्रवेश दिए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं. मास्क नहीं लगाने पर जुर्माना लगाने के भी प्रावधान शामिल हैं.

मुंबई में धारा 144 लागू (Omicron in Maharashtra)

महाराष्ट्र में अब तक 65 से अधिक ओमिक्रोन के मामले सामने आ चुके हैं. बीएमसी ने लोगों से क्रिसमस और नए साल पर पार्टियों में जाने से बचने को कहा है. साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने 31 दिसंबर की मध्यरात्रि तक मुंबई में धारा 144 लागू कर दी है. इस दौरान नए साल के जश्न को लेकर समुद्री बीच या पर्यटन स्थलों में पार्टी की अनुमति नहीं होगी. क्रिसमस और नए साल के जश्न में होने वाले डांस पार्टियां के फ्लोर को आधी क्षमता तक ही सीमित रखे जाने का निर्देश दिए गए हैं.

ओडिशा में भी जश्न पर रोक (Ban on Celebration in Odisha)

ओडिशा में भी इसे लेकर सख्ती बरती जा रही है. ओडिशा सरकार ने 25 दिसंबर से 2 जनवरी तक कई तरह की पाबंदियां लगा दी हैं. क्रिसमस और नए साले के जश्न पर रोक लगा दी है. इसके साथ ही भीड़ एकत्रित करने, रैली, आर्केस्ट्रा, होटल क्लब, रेस्टोरेंट, पार्क आदि में पार्टी के लिए एकत्रित होने पर रोक लगा दी गई है.

उत्तर प्रदेश में सख्ती

यूपी में सार्वजनिक स्थानों जैसे मॉल, सिनेमाघर, होटल, कैफे और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर अधिक सतर्कता बरती जाएगी. क्रिसमस और नए साल के जश्न में आयोजित होने वाली पार्टियों में कोविड प्रोटोकॉल, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क अनिवार्य होगा. कोरोना के डेल्टा और ओमिक्रान वैरिएंट को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के सभी डीएम को अलर्ट जारी किया गया है.

दिल्ली में पाबंदी (Covid Protocol in Delhi)

दिल्ली में अब तक ओमिक्रॉन के 57 सामने आ चुके हैं. इसे देखते हुए आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने क्रिसमस और नए साल के जश्न पर पाबंदी लगाने का एलान किया है. डीडीएमए का तर्क है कि भीड़भाड़ के चलते कोरोना संक्रमण तेजी से फैलता है, ऐसे में ओमिक्रोन वैरिएंट को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. दिल्ली में रेस्टोरेंट और बार अब 50 फीसद लोगों की संख्या के साथ खुलेंगे. इस गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उसके खिलाफ महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई करने का प्रावधान है.

कर्नाटक में 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक रहेगी ये सख्ती (Restrictions in Karnataka)

कर्नाटक सरकार ने अपने यहां के बार और रेस्टोरेंट में 50 फीसद बैठने की क्षमता के साथ संचालन की अनुमति दी हुई है. कर्नाटक सरकार ने रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों से यह सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया है कि उनके संबंधित परिसरों में बड़ी सभाएं और पार्टियां नहीं आयोजित की जाएं. ये प्रतिबंध 30 दिसंबर से प्रभावी होकर और 2 जनवरी तक लागू रहेंगे.

गुजरात के आठ प्रमुख शहरों में लगाया गया नाईट कर्फ्यू (Night Curfew in Gujarat)

गुजरात सरकार ने 8 प्रमुख शहरों- अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, गांधीनगर, भावनगर, जामनगर और जूनागढ़ में नाईट कर्फ्यू (सुबह 1 से 5 बजे के बीच) 30 दिसंबर तक बढ़ा दिया है. दुकानें और अन्य प्रतिष्ठान आधी रात तक खुले रह सकते हैं और रेस्टोरेंट भी 75 प्रतिशत क्षमता पर खुले रह सकते हैं. जिम भी 75 फीसदी क्षमता पर खुल रह सकती हैं, बगीचे और पार्क रात 10 बजे तक खुले रह सकते हैं.

हरियाणा मे टीका नहीं तो यात्रा नहीं

इसके अलावा, हरियाणा में जिन लोगों को कोरोना वैक्सीन के दोनों टीके नहीं लगे हैं, उन्हें 1 जनवरी, 2022 से सार्वजनिक स्थानों पर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. यह प्रतिबंध मैरिज हॉल, होटल, बैंक, सरकारी कार्यालयों और बसों जैसी जगहों पर लागू होगा. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज यह ऐलान कर चुके हैं.