September 8, 2024

हर कोई क्यों नहीं बन सकता है करोड़पति

हर आदमी करोड़पति (Crorepati) बनना चाहता है।हम चाहते हैं कि जल्दी से जल्दी अमीर बन जाएं। जीवन में हर वो सुख-सुविधा हो, जिससे परिवार का पालन-पोषण अच्छी तरह से हो सके. लेकिन सोचते हैं कि रईस बनना नामुकिन है।

हर किसी की किस्मत में करोड़पति बनना नहीं लिखा होता।

जबकि ऐसा कतई नहीं है. अगर आप प्रयास करें तो निश्चित ही अपने सपनों को पूरा किया जा सकता है. हमें अपने सपने को साकार करने के लिए सही समय पर सही कदम उठाने होंगे. जब हम अपने प्रोफेशनल जीवन में कदम रखते हैं तभी से हमें रईस बनने के अपने सपने को अमलीजामा पहनाना शुरू करना होगा. पाई-पाई जोड़कर हम करोड़पति बनने की अपनी चाहता को साकार कर सकते हैं।

अगर आप 25-30 साल की उम्र से ही निवेश करना शुरू कर देते हैं और निश्चित ही एक समय बाद आपके पास इतना पैसा होगा, जितने के बारे में आप सोचते हुए आए हैं. हर महीने थोड़ी-थोड़ी राशि म्यूचुअल फंड या किसी अन्य जगह निवेश (Investment Instrument)करते हैं और वहां आपको 8-10 फीसदी रिटर्न मिल जाता है. तो रिटायरमेंट (Retirement) पर वह शख्स करोड़पति जरूर बन सकता है.

निवेश के साथ-साथ आपको रोजमर्रा के जीवन में कुछ ऐसे नियम अपनाने होंगे, जिनमें बचत के साथ आप अपने खर्चों को भी कंट्रोल करना होगा. अमीर बनने के लिए अनुशासन और वित्तीय नियोजन की जरूरत होती है. बचत की आदत डालनी होगी और बचत को सही जगह निवेश करना होगा. और निवेश के लिए अनुशासन और धैर्य की बहुत जरूरत होती है. उचित योजना और निरंतर बचत के साथ आप कम उम्र में भी करोड़पति बन सकते हैं।

फाइनेंशियल स्थिति का मूल्यांकन करें

सबसे पहले अपनी कमाई, खर्चों और भविष्य के लक्ष्यों को कागज पर उतारना होगा। भविष्य के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए योजना बनानी होगी. आपको अपनी कमाई और खर्च के बारे में साफ जानकरी होना चाहिए। अपने औसत खर्चों और खर्च करने की आदतों की पहचान करें. अपने खर्चों पर नज़र रखें. अनिवार्य खर्चों की लिस्ट बनाएं और अनिवार्य खर्चों के लिए एक बजट बनाएं. गैर जरूरी खर्चों को क्लिक करके उन्हें अपनी लाइफ से आउट करें।

इनकम बढ़ाने और खर्चों की कटौती पर फोकस करें

जब आपकी फाइनेंशियल स्थिति का मुल्यांकन हो जाएगा तो आपको पता चल जाएगा कि आप कहां खड़े हैं. जब आप अपने टारगेट को जान लेते हैं तो अब यह जानने का समय है कि आप इन टारगेट को कैसे प्राप्त करने जा रहे हैं. केवल खर्चों में कटौती करके रईस नहीं बन सकते. यह तय करने की जरूरत है कि अपनी इनकम को कैसे बढ़ाया जाए।

आपके पास कमाई के एक से ज्यादा जरिए होने चाहिए. इसलिए एक परमानेंट जॉब के साथ-साथ फ्रीलॉन्सर के तौर पर काम करके अपनी आमदनी को बढ़ाने के प्रयास करें

जल्दी शुरुआत करना

जितनी जल्दी हो सकें निवेश शुरू कर दें. जितनी जल्दी निवेश शुरू करेंगे उतने ही ज्यादा समय तक निवेश कर पाएंगे और निवेश ज्यादा होगा. निवेश ज्यादा होने पर आप अपने लक्ष्य की तरफ आसानी से बढ़ पाएंगे. अगर आप हर महीने 20,000 रुपये का निवेश करते हैं, और इस पर 12 परसेंट तक का ब्याज मिलता है तो आपको 1 करोड़ रुपये जमा करने में लगभग 14 साल का समय लगेगा. एक करोड़ बनाने के लिए धैर्य, कौशल और पैसे को अच्छी जगह पर निवेश करने की जरूरत होती है.

निवेश के लिए आप इक्विटी, म्यूचुअल फंडों में प्रत्यक्ष रूप से इक्विटी में या एसआईपी के जरिए निवेश कर सकते हैं।

कर्ज से बचें

हर कीमत पर कर्ज से बचना करोड़पति बनने का बड़ा आधार है. क्रेडिट कार्ड से दूरी बनाकर रखें. अपने क्रेडिट कार्ड को लग्जरी के बजाय किसी आपात स्थिति से बाहर निकलने का तरीका मानें. ऑनलाइन शॉपिंग खाते से हटा दें।