October 19, 2024

देश में दिल्ली-मुंबई समेत कई राज्यों में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी

दिल्ली-मुंबई समेत कई राज्यों में कोरोना के मामलों में लगातार तेजी आ रही है. पिछले 24 घंटे में मुंबई में कोरोना के 1377 नए मामले सामने आए जबकि एक कोरोना मरीज की मौत हुई. वहीं दिल्ली में 496 नए मामले सामने आए हैं.

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तहत येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं दिल्ली में ओमिक्रॉन (Omicron) ने अब रफ्तार पकड़ ली है. मंगलवार को दिल्ली में एक दिन में सबसे ज्यादा 63 ओमिक्रॉन केस मिले हैं, जो किसी भी राज्य में एक दिन में मिले ओमिक्रॉन मरीजों की सबसे बड़ी संख्या है. इसके बाद दिल्ली में ओमिक्रॉन केस की कुल संख्या 165 हो गई है. उधर, राजस्थान में मंगलवार को कोरोना के 97 नए मामले सामने आए हैं. राज्य में एक्टिव केस बढ़कर 438 हो गए हैं.

 

वहीं, दिल्ली में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगाया गया है जबकि दिल्ली मेट्रो, रेस्तरां, बार 50% क्षमता पर संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं सिनेमा हॉल, स्पा, जिम, मल्टीप्लेक्स, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तत्काल प्रभाव से बंद कर दिये गए हैं. शादी और अंतिम संस्कार के लिए 20 लोगों की अनुमति दी गई है. ‘येलो अलर्ट’ के तहत सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और त्योहारी आयोजनों से जुड़े अन्य सभी प्रकार के जमावड़े पर रोक रहेगी.

DDMA की आज बैठक, ओमिक्रॉन की स्थिति पर चर्चा होगी

दिल्ली में कोरोना और ओमिक्रॉन की मौजूदा स्थिति पर चर्चा के लिए बुधवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक होगी. दिल्ली में पहले से ही येलो अलर्ट जारी है. इसके तहत कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं. डीडीएमए की बैठक में एलजी अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, सीनियर अधिकारी और विशेषज्ञ शामिल होंगे.

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन के केस

ओमिक्रॉन केस की सबसे ज्यादा संख्या महाराष्ट्र में है. जहां कुल केस बढ़कर 167 हो चुके हैं, जबकि 73 मामलों के साथ गुजरात तीसरे नंबर पर है. केरल में 57 केस मिल चुके हैं. देश में ओमिक्रॉन के मरीजों की संख्या बढ़कर 653 हो गई है. सोमवार को एक दिन में सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन के 135 केस मिले हैं. सोमवार को ही गोवा और मणिपुर में ओमिक्रॉन की एंट्री के बाद अब ये वैरिएंट 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैल गया है.

 

दिसंबर को मिला था ओमिक्रॉन का पहला केस

 

देश में अब तक मिले 653 ओमिक्रॉन केस में से 186 मरीज ठीक भी हो चुके हैं, लेकिन चिंता की बात यह है कि देश में हर चार दिन में ओमिक्रॉन केसों की संख्या दोगुनी हो रही है. दो दिसंबर को ओमिक्रॉन का पहला केस मिला था. 100 केस होने में 15 दिन लगे थे, लेकिन 100 से 200 केस होने में सिर्फ चार दिन लगे, फिर 200 से 400 केस होने में भी चार दिन लगे. 25 दिसंबर को ओमिक्रॉन केसों ने 400 का आंकड़ा छुआ, जो 27 दिसंबर यानी दो दिन बाद 600 से ज्यादा हो गए.

दूसरे राज्यों में कोरोना की क्या स्थिति?

अब यूपी में भी कोरोना के मामले बढ़ते दिख रहे हैं. पिछले 24 घंटे में 80 मामले सामने आ गए हैं, ये कई महीनों बाद सबसे बड़ा आंकड़ा है. स्थिति को देखते हुए उत्तर प्रदेश को कोविड-19 प्रभावित राज्य घोषित किया गया है. राज्यपाल के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव ने 31 मार्च 2022 प्रदेश तक कोविड-19 प्रभावित राज्य घोषित किया है. यूपी के अलावा राजस्थान में भी संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. आज अकेले जयपुर में 75 नए मामले सामने आ गए हैं. पूरे राज्य की बात करें तो ये आंकड़ा 97 पर जा रुका है. दक्षिण भारत में केरल की स्थिति अभी भी चिंताजनक बनी हुई है. वहां पर कोविड के 2474 मामले सामने आ गए हैं. इसमें सात मरीज तो ओमिक्रॉन वैरिएंट के हैं.

दूसरे राज्यों की बात करें तो गुजरात में भी 78 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं. इसमें पांच तो ओमिक्रॉन वैरिएंट वाले मरीज भी हैं. हैदराबाद में भी ओमिक्रॉन का खतरा साफ देखने को मिल रहा है. वहां पर कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 62 पहुंच गया है.