September 8, 2024

पतंजलि विश्वविद्यालय में मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन

  • एक-एक वोट कीमती है जो नेताओं की हार-जीत तय करता है : प्रो. महावीर अग्रवाल

हरिद्वार। पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव 2022 होने जा रहे हैं जिसमें 14 फरवरी को उत्तराखण्ड राज्य में भी विधानसभा चुनाव है। आज महर्षि दयानन्द जी की 198वीं जयंती के अवसर पर पतंजलि विश्वविद्यालय के तत्वाधान में मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। यह रैली पतंजलि विश्वविद्यालय परिसर से प्रारंभ होकर शांतरशाह गांव से होते हुए पतंजलि विश्वविद्यालय पर आकर समाप्त हुई।

इस अवसर पर पतंजलि विश्वविद्यालय के प्रति-कुलपति प्रो. महावीर जी ने कहा कि कई नए नौजवान युवक-युवतियाँ इस महोत्सव में पहली बार हिस्सा लेने जा रहे हैं। उन्होंने मतदाताओं से आह्नान किया कि चुनावी महोत्सव में मतदान कर अपनी आहूति देशहित में समर्पित करें। उन्होंने कहा कि कई मतदाता ऐसे भी हैं जो यह सोचकर मतदान नहीं करते कि एक वोट से कोई फर्क पड़ने वाला नहीं है। किन्तु आपको यह सोचना चाहिए कि आपका एक वोट न पड़ने से कैसे एक भ्रष्ट नेता राजनेता बनकर सरकार के समक्ष आपका प्रतिनिधित्व करेगा।

प्रो. महावीर जी ने कहा कि आपका एक-एक वोट कीमती है जो नेताओं की हार-जीत तय करता है। आपके मतों के आधार पर ही विजेता विधायकों की संख्या के आधार पर राज्य में सरकार तय होती है। आपका दायित्व है कि आपके राज्य में अच्छी सरकार चुनकर आए जो राज्य में विकास कर सके। यदि राज्य में अच्छी सरकार आएगी तो आपके बच्चों को अच्छी शिक्षा, संस्कार, स्वास्थ्य, चिकित्सकीय सेवाएँ आदि सुलभ होंगी। आपके क्षेत्र में रोजगार का सृजन होगा। यह सब आपके वोट की चोट से ही संभव है।

महर्षि दयानन्द जी की जयंती पर आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में प्रो. महावीर जी ने कहा कि भारत के आकाश में ज्ञान पर छाये बादलों को महर्षि दयानन्द जी ने सूर्य बनकर हटाया। उन्होंने कहा स्वामी दयानन्द जी ने भारतीय संस्कृति की पताका को पूरे विश्व में फहराया। उन्हीं की प्रेरणा से स्वामी श्रद्धानन्द जी ने गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय की स्थापना की तथा देश में कई गुरुकुल बने। हमें एक बार उनका जीवन परिचय अवश्य पढ़ना चाहिए। प्रति-कुलपति महोदय ने महर्षि दयानन्द रचित पुस्तक सत्यार्थ प्रकाश पर भी प्रकाश डाला।

मतदाता जागरूकता रैली में पतंजलि विश्वविद्यालय के छात्र-छात्रओं, प्राध्यापकगण तथा कर्मचारियों ने बढ़-चढ़कर सहभागिता की। उन्होंने क्षेत्र के लोगों से 100 प्रतिशत मतदान करने की अपील की। छात्र-छात्राओं ने बैनर, पोस्टर, स्लोगनों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया।

कार्यक्रम में पतंजलि विश्वविद्यालय के आई.क्यू.ए.सी. समन्वयक प्रो. के.एन.एस. यादव जी, डीन एकेडमिक एण्ड रिसर्च डॉ. वी.के. कटियार जी, परिक्षा नियंत्रक श्री वी.सी. पाण्डेय जी, डिप्टी रजिस्ट्रार डॉ. निर्विकार जी के साथ विश्वविद्यालय के सभी प्राध्यापकगण, आचार्यगण, अधिकारी, कर्मचारी, शोधार्थी व छात्र- छात्राएँ उपस्थित रहे।