September 8, 2024

एनयूजे ने गणेश शंकर विद्यार्थी के बलिदान दिवस पर गोष्ठी का आयोजन किया

हरिद्वार। नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट हरिद्वार इकाई ने गत वर्षो की भांति इस वर्ष भी पत्रकारिता के शीर्ष पुरुष श्री गणेश शंकर विद्यार्थी जी के बलिदान दिवस के अवसर पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। प्रेस क्लब हरिद्वार के सभागार में आयोजित श्रद्धांजलि समारोह एवं गोष्ठी की अध्यक्षता प्रेस क्लब के अध्यक्ष राजेंद्र नाथ गोस्वामी व मुख्य अतिथि के रूप में सूचना निदेशालय के उप निदेशक मनोज श्रीवास्तव व विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रेस क्लब के चुनाव अधिकारी सुभाष कपिल उपस्थित रहे। संगोष्ठी में एनयूजे सहित अन्य पत्रकार संगठनों के सदस्यों ने भी भाग लिया। गोष्ठी का संचालन संस्था के संयोजक मंडल के सदस्य जयपाल सिंह ने किया।

गोष्ठी को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि मनोज श्रीवास्तव ने कहा कि गणेश शंकर विद्यार्थी के बलिदान दिवस को ही नहीं एनयूजे उनकी जयंती को भी हर वर्ष समारोह के रूप में मनाता आ रहा है उनके व्यक्तित्व और कृतित्व से देश के पत्रकार समाज को अवगत कराते हुए उनकी देशभक्ति और सामाजिक निष्ठा के माध्यम से समाज को उनके आदर्शों का अनुपालन करने हेतु प्रेरित कर रहे हैं। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार बृजेंद्र हर्ष ने कहा कि गणेश शंकर विद्यार्थी ने पत्रकारिता को मिशन से जोड़कर उसे सभी पत्रकारों के लिए अपने दायित्व के प्रति सजग रहने का संदेश दिया है।

 

गोष्ठी में वरिष्ठ पत्रकार सुनील दत्त पांडे ने कहा कि गणेश शंकर विद्यार्थी पत्रकारिता के आदर्श रहे हैं। उन्होंने पत्रकारिता की दिशा ही नहीं वरन उसका महत्व भी सभी पत्रकारों को समझाया है। उन्होंने नगर के किसी चौराहे पर उनकी प्रतिमा स्थापित करने के लिए संगठन से प्रयास करने के लिए कहा।

संगोष्ठी के विशिष्ट अतिथि प्रेस क्लब के चुनाव अधिकारी सुभाष कपिल, रामचंद्र कन्नौजिया, धर्मेंद्र चौधरी, राहुल वर्मा, अमित शर्मा, शिवा अग्रवाल, संजय रावल, मुदित अग्रवाल, अश्वनी अरोड़ा, लव शर्मा, संजीव शर्मा आदि ने भी अपने विचार रखे। गोष्ठी में शैलेंद्र ठाकुर, सुमित यशकल्याण, प्रशांत शर्मा, नरेश दीवान, जहांगीर मलिक, श्याम, नौशाद खान, धूम सिंह, राजकुमार, हरीश कुमार, मनोज गिरी सहित अनेक पत्रकार उपस्थित रहे।