बीएचईएल हरिद्वार में पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पन्न

Jalta Rashtra News

बीएचईएल में प्रतिभागियों ने सीखे अनुवाद के गुर

हरिद्वार। बीएचईएल हरिद्वार के एचआरडीसी में केंद्रीय अनुवाद ब्यूरो, राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय के सौजन्य से आयोजित संक्षिप्‍त अनुवाद प्रशिक्षण कार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। इस पांच दिवसीय प्रशिक्षण के समापन पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता महाप्रबंधक (प्रभारी) सीएफएफपी श्री विवेक कुमार रायज़ादा ने की तथा सभी 44 प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र भी प्रदान किए।

आयोजन को सम्बोधित करते हुए श्री रायज़ादा ने सभी कर्मचारियों को अपना अधिक से अधिक सरकारी कार्य हिंदी में करने के लिए अभिप्रेरित किया। उन्होंने कार्यस्थल पर प्रयोग में आने वाले तकनीकी शब्दों तथा अनुदेशों आदि का भी हिंदी में अनुवाद करने पर जोर दिया।साथ ही केंद्रीय अनुवाद ब्यूरो से संकाय के रूप में आए सहायक निदेशक श्री विजय कुमार एवं सहायक निदेशक श्रीमती लेखा सरीन ने कार्यक्रम में राजभाषा नीति, कार्यालयी अनुवाद, अनुवाद की प्रक्रिया, सूचना प्रौद्यौगिकी और अनुवाद संबंधित तकनीकों आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी। अपर महाप्रबंधक (मानव संसाधन) श्री पी. के. श्रीवास्‍तव सभी को धन्यवाद ज्ञापित करने के साथ-साथ इस प्रकार के अनुवाद प्रशिक्षण को आवश्यक बताया।

इससे पहले कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता महाप्रबंधक (मानव संसाधन, चिकित्सा एवं सीएंडपीआर) श्री नीरज दवे द्वारा की गई थी। अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में श्री दवे ने कहा कि विश्व के अधिकतर विकसित देश अपना समस्त तकनीकी कार्य अपनी भाषा में करते हैं और हमें भी अपना संपूर्ण कार्य हिंदी में करना चाहिए। उप महाप्रबंधक (राजभाषा) श्री हरीश सिंह बगवार ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। इन अवसरों पर एचआरडीसी तथा राजभाषा विभाग के अनेक अधिकारी एवं कर्मचारी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Next Post

भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) में 288 युवा अफसर भारतीय सेना के अंग बने

देहरादून। भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) में अंतिम पग भरते ही 288 युवा अफसर भारतीय सेना के अंग बन गए। इसके साथ ही आठ मित्र देशों के 89 कैडेट्स भी अकादमी से पास आउट हुए। शनिवार को पासिंग आउट परेड की सलामी दक्षिण पश्चिमी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल […]

You May Like

Subscribe US Now