इंडियन रेडक्रास के तत्वाधान में एक मेगा रक्तदान शिविर का आयोजन

Jalta Rashtra News

हरिद्वार। श्कैवेन्डिश इण्डस्ट्रीज लिमिटेड, यूनिट आफ जे0 के0 टायर लक्सर में स्वर्गीय हरिशंकर सिंघानिया की 89वीं जयन्ती के अवसर पर इंडियन रेडक्रास के तत्वाधान में एक मेगा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। रक्तदान शिविर का शुभारंभ कैवेन्डिश इंडस्ट्रीज जे0 के0 टायर के वाईस प्रेजिडेन्ट वकर््स, हरीशचन्द ्प्रसाद, एस0 डी0 एम0 गोपाल राम बिनवाल एवं इंडियन रेडक्रास सचिव डा0 नरेश चौधरी ने संयुक्त रूप से दीप प्रवज्जलित कर किया।

रक्तदान शिविर में एस0डी0एम0 गोपाल राम बिनवाल एवं इण्डस्ट्रीज के वाईस प्रेजिडेन्ट/ प्लान्ट हैड, हरीश चन्द्र प्रसाद ने स्वयं रक्तदान कर रक्तदाओं को विशेष रूप से प्रेरित किया। एस0डी0एम0 गोपालराम विनवाल ने कहा कि रक्तदान महादान है इसलिए समय-समय पर सभी पात्र रक्तदाताओं को रक्तदान करते रहना चाहिए। दान किये रक्त से कई जरूरत मंद व्यक्तियों की जिंदगी बच सकती है। प्लान्ट हेड़ हरीश चन्द्र प्रसाद ने कहा कि कुछ व्यक्ति रक्तदान करने से डरते हैं, जबकि निसंकोच रक्तदान करना चाहिए। हरीश चन्द्र प्रसाद ने कहा कि इन्डस्ट्रीज में अधिकतर ग्रामीण क्षेत्र के कार्मिक है, इसके बावजूद कार्मिकों का रक्तदान करने के प्रति उत्साह, सभी पात्र रक्तदाओं को प्रेरणास्रोत का कार्य करेगा।

रेडक्रास सचिव डा0 नरेश चौधरी ने सभी रक्तदाताओं को रक्तदान करने के लाभ बताते हुए कहा कि रक्तदान प्रक्रिया काफी सरल है, रक्तदाता का वजन, हिमोग्लोबिन, ठीक है और वह पूर्णतया स्वस्थ है, तो वह व्यक्ति प्रत्येक तीन महीने बाद रक्तदान कर सकता है। साथ ही साथ रक्तदाता के द्वारा दिये गये रक्त की जांच हो जाती है और यदि वह किसी बीमारी से ग्रसित है तो उसका समय से निदान हो जाता है। पात्र रक्तदाता को जन्मदिन, शादी सालग्रह अथवा अन्य खुशियांे के मौके पर भी रक्तदान कर समाज को अच्छा संदेश देते हुये रक्तदान के प्रति जनमानस को जागरूक करते रहना चाहिए।

रक्तदान शिविर में मुख्य रूप से डी0आर0पाई, एस0के0 स्त्यपति, धीरज शर्मा, सतीश शर्मा, विपुल टंडन, विष्णु गप्ता, के0पी0 सिंह, जे0के0 शर्मा, कैप्टन भगत सिंह, अनुराग कुमार, अमरनाथ, संदीप, पुष्पेन्द्र, सचिन, ओम सिंह, विजय कुमार,रेडक्रास स्वयं सेवक विवेक मिश्रा,पूजा पाण्डेय, विशाखा चौधरी, सोनाली साहू, मीनाक्षी नेगी, शहजाद, शाहिद आदि ने सक्रीय सहभागिता की। रक्तदान टीम से सिविल चिकित्सालय ब्लड बैंक, मदर टैरेसा ब्लड बैंक एंव रेडक्रास की विशेष भूमिका रही। रक्तदान शिविर में 430 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया। रक्तदान शिविर में सभी रक्तदाओं को प्रमाण पत्र से सम्मानित भी किया गया।

Leave a Reply

Next Post

मुख्यमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर कहा कि योग भारत की प्राचीनतम और समृद्ध परम्परा की पहचान

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश में कहा कि योग भारत की प्राचीनतम और समृद्ध परम्परा की एक पहचान है। पूरी मनुष्यता को हमारे ऋषि-मुनियों की यह महत्वपूर्ण देन है। योग साधना के द्वारा हम शारीरिक व मानसिक रूप से […]

You May Like

Subscribe US Now