October 19, 2024

CBSE इस दिन कराएगी कंपार्टमेंट एवं कम अंक पाने वाले छात्रों की परीक्षा

CBSE Result 2022:

जिन छात्रो के कम अंक आए हैं तो न हों निराश, इस दिन होगी कंपार्टमेंट परीक्षा, बढ़ा सकते हैं नंबर।

सीबीएसई ने 12वीं कक्षा का बोर्ड रिजल्ट जारी कर दिया है. सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक इस वर्ष 4.72 प्रतिशत यानी 67,743 बच्चों की कंपार्टमेंट आई है।

15 फरवरी 2023 से होंगे अगले साल के बोर्ड एग्जाम

अगस्त में होंगे कंपार्टमेंट एग्जाम

CBSE Class 12th Compartment Exam 2022 Date & Time: सीबीएसई ने शुक्रवार को 12वीं कक्षा का बोर्ड रिजल्ट जारी कर दिया है. इस साल 13 लाख से अधिक छात्रों ने यह परीक्षा पास की है. 12वीं कक्षा में 92 प्रतिशत से अधिक बच्चे पास हुए हैं। सीबीएसई की परीक्षा पास करने वालों में 94.54 प्रतिशत छात्राएं और 91.25 प्रतिशत छात्र हैं. वहीं 100 फीसदी ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स इन परीक्षाओं में उत्तीर्ण हुए हैं।

टर्म 2 परीक्षाओं के पाठ्यक्रम पर आधारित होगी परीक्षा: सीबीएसई

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक की ओर से जारी नोट में कहा गया है कि सीबीएसई टर्म 2 में छात्रों को उनके अंक सत्यापित कराने, फोटोकॉपी प्राप्त करने और पुनर्मूल्यांकन की सुव‍िधा भी प्रदान करेगा. इस संबंध में अलग से नोट‍िस जारी किया जा रहा है।

कब होंगे कंपार्टमेंट एग्जाम

सीबीएसई ने कहा है कि जैसा कि राष्ट्रीय श‍िक्षानीति 2020 में पर‍िकल्पना की गई कि छात्रों को अपने प्रदर्शन में सुधार करने के लिए अध‍िक अवसर प्रदान किए जाने चाहिए. इसे देखते हुए 12वीं कक्षा के छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा में एक विषय में प्रदर्शन में सुधार की अनुमति दी जाएगी. कंपार्टमेंट श्रेणी में रखे गए सभी छात्रों के लिए 23 अगस्त 2022 से कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की जाएगी. ध्यान रहे कि कंपार्टमेंट परीक्षाएं सिर्फ टर्म 2 के पाठ्यक्रम पर आयोजित की जाएंगी.।

इसके अलावा जिन छात्रों ने छह या अध‍िक विषयों की पेशकश की और भाषा को छोड़कर पहले पांच विषयों में से किसी में भी उत्तीर्ण नहीं हो पाए, वे फेल विषय से 6वें विषय को बदलकर उत्तीर्ण घोष‍ित कर दिया गया, उन्हें भी अनुत्तीर्ण विषय में प्रदर्शन में सुधार करने के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा में अनुम‍त‍ि दी गई है.

कब होंगे साल 2023 के बोर्ड एग्जाम

बता दें कि दुनिया भर में कोविड महामारी के प्रभाव को कम होने को देखते हुए बोर्ड 15 फरवरी 2023 से परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया है.।