September 8, 2024

सीएसआईआर भारतीय पेट्रोलियम संस्थान ने मनाया 81वां स्थापना दिवस

देहरादून। देहरादून में स्थित सीएसआईआर भारतीय पेट्रोलियम संस्थान, सीएसआईआर के प्रमुख संस्थानों में से एक है। सीएसआईआर भारतीय पेट्रोलियम संस्थान ने 81वां सीएसआईआर स्थापना दिवस मनाया। यह समारोह मूल संगठन के गौरवशाली अतीत और रोमांचक भविष्य के जश्न मनाने के साथ उसे राष्ट्र हित में फिर से समर्पित करने के लिए आयोजित किया गया था। डॉ. टी. रामासामी प्रौद्योगिकी विज्ञान विभाग में भारत सरकार के पूर्व सचिव ने इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की और स्थापना दिवस व्याख्यान दिया। वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक डॉ जी डी ठाकरे ने सभी का स्वागत करते हुए और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद की जानकारी देकर कार्यक्रम की शुरुआत की। इसके अलावा, श्री सुदीप गांगुली, मुख्य वैज्ञानिक, ने दर्शकों को सीएसआईआर की यात्रा के बारे में बताया। उन्होंने याद कराया कि सीएसआईआर की स्थापना 1942 में पंडित जवाहर लाल नेहरू जैसे दूरदर्शी नेताओं ने की थी।

सीएसआईआर-भापेसं के निदेशक डॉ अंजन रे ने सम्मानित सभा को सूचित किया कि सीएसआईआर विविध क्षेत्रों में कार्य कर रहा है। सीएसआईआर स्थापना दिवस सभी 37 अनुसंधान प्रयोगशालाओं में मनाया जाता है। डॉ रे ने मुख्य अतिथि डॉ टी रामासामी का परिचय दिया और दर्शकों को उनकी उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी। डॉ रामासामी ने उपस्थित प्रत्येक व्यक्ति को श्भारत के ऊर्जा भविष्य को सीएसआईआर के लिए एक पथश् पर सूचनात्मक और ज्ञानवर्धक स्थापना दिवस व्याख्यान के द्वारा प्रबुद्ध किया। उन्होंने ऊर्जा आवश्यकताओं, ऊर्जा सुरक्षा और ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों के विभिन्न पहलुओं को छुआ। उन्होंने ऊर्जा सुरक्षा और स्थिरता के माध्यम से भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था में तब्दील करने के लिए सीएसआईआर की भूमिका को सुनिश्चित किया। इस अवसर पर, सितंबर 2020 से अगस्त 2022 के बीच सेवानिवृत्त हो चुके कर्मचारियों को सम्मान पत्र और स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया। संगठन के लिए 25 वर्ष की सेवा पूरी करने वाले कर्मचारियों को भी उनकी सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया। इसके अलावा, सीएसआईआर-भापेसं कर्मचारियों के मेधावी बच्चों को नकद पुरस्कार/छात्रवृत्ति और प्रशंसा प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।

इस खास मौके पर सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन किया गया। इस आयोजन में कर्मचारियों, सीएसआईआर- भापेसं कर्मचारियों के बच्चों और पीएचडी विद्वानों ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया। चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों और संविधान दिवस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया गया। प्रशासनिक अधिकारी पूर्णिमा अरोड़ा ने अंत में धन्यवाद प्रस्ताव ज्ञापित किया और कार्यक्रम की भव्य सफलता में योगदान देने वाले सभी लोगों को धन्यवाद दिया।