September 8, 2024

आयुक्त गढ़वाल मण्डल ने ली हरिद्वार-रूड़की प्राधिकरण की 77वीं बोर्ड बैठक


हरिद्वार। श्री सुशील कुमार आयुक्त गढ़वाल मण्डल की अध्यक्षता में शुक्रवार को एचआरडीए सभागार में हरिद्वार-रूड़की प्राधिकरण की 77वीं बोर्ड बैठक आयोजित हुई।
बैठक में सर्वप्रथम प्राधिकरण की 75वीं एवं 76वीं बोर्ड(परिचालन) बैठक की कार्यवाही की पुष्टि की गयी। बोर्ड बैठक में बजट वर्ष 2023-24 के प्रस्तावित आय-व्यय- राजस्व प्राप्तियां, पूंजीगत प्राप्तियां, राजस्व व्यय, पूंजीगत व्यय का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया गया।
प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत इन्द्रलोक आवासीय भाग-2 में प्रस्तावित 528 दुर्बल आय वर्ग के भवनों के सम्बन्ध में बैठक में अध्यक्ष एचआरडीए द्वारा पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि इन्द्रलोक आवासीय योजना भाग-2 में निर्मित 528 दुर्बल आय वर्ग के भवनों के सापेक्ष प्राप्त 891 आवेदनों के पात्रता की जांच/सत्यापन कार्य स्थानीय निकायों द्वारा किया गया, जिसमें कुल 845 आवेदक पात्र पाये गये। इन भवनों को लाटरी के माध्यम से आवंटियों के चयन तथा भवन संख्या आवंटित किये जाने की प्रक्रिया सम्पादित कराई गयी। इसके आवंटियों द्वारा धनराशि जमा कराने की कार्यवाही की जा रही है। साथ ही लीज डीड/कब्जा दिये जाने की कार्यवाही गतिमान है।
आज की बोर्ड बैठक में कुल 16 प्रस्ताव प्राप्त हुये, सभी प्रस्तावों पर चर्चा हुई, जिन पर नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश गढ़वाल आयुक्त ने दिये तथा इसके अलावा जो प्रस्ताव प्राधिकरण की बैठक में पहले पास किये थे, उनकी क्या प्रगति है, की भी समीक्षा की गयी।
बैठक में हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण द्वारा रूड़की क्षेत्र में भी प्राधिकरण का कार्यालय स्थापित किये जाने के सम्बन्ध में प्रस्ताव रखा गया, जिस पर जिलाधिकारी को रूड़की क्षेत्र में भूमि तलाश करने के लिये कहा गया।
बैठक में आवास विकास की कॉलोनी के नियमितीकरण, अवैध निर्माण, निर्माण होने, टीएचडीसी क्षेत्र में हो रहे निर्माण आदि पर विस्तृत चर्चा हुई। इसके अलावा बैठक में इन्द्रलोक कॉलोनी में एमआईजी व ईडब्ल्यूएस आवास के सम्बन्ध में निर्णय लिया गया कि पहले आओ पहले पाओ के आधार पर तीन माह के लिये पंजीकरण खोल दिया जाये तथा यह भी निर्णय लिया गया कि इन आवासों का पुनर्मूल्यांकन किया जाये।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व)श्री बीर सिंह बुदियाल, सचिव एचआरडीए श्री उत्तम सिंह चौहान, एसडीएम श्री पूरण सिंह राणा, मुख्य कोषाधिकारी सुश्री नीतू भण्डारी, अध्यक्ष शिवालिक नगर श्री राजीव शर्मा, जिला पर्यटन अधिकारी श्री सुरेश सिंह यादव, अधिशासी अभियन्ता श्री माधवानन्द जोशी, सहायक अभियन्ता श्री पंकज पाठक सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।