विश्व पर्यावरण दिवस में पर्यावरण को बचाने का लिया संकल्प शांतिकुंज में

क्यू

 

हरिद्वार।

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर अखिल विश्व गायत्री परिवार के मुख्यालय शांतिकुंज में पर्यावरण को बचाने का संकल्प लिया गया। तो वहीं अखिल विश्व गायत्री परिवार के प्रमुखद्वय श्रद्धेय डॉ प्रणव पण्ड्या जी एवं श्रद्धेया शैलदीदी ने देश-विदेश परिजनों से आवाहन किया कि वे भी आज के दिन कम से कम एक पौधे अपने आंगन, बगीचा या छत पर अवश्य लगायें।

गायत्री तीर्थ शांतिकुंज में विश्व पर्यावरण दिवस को उत्साह के साथ मनाया गया। इस अवसर पर श्रद्धेय डॉ प्रणव पण्ड्या जी और श्रद्धेया शैलदीदी ने देववृक्ष एवं औषधीय पौधों का वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच पूजन किया। पश्चात शांतिकुंज के पीतवस्त्रधारी भाइयों ने माला की तरह गले में तथा बहिनों ने सिर पर देववृक्ष एवं औषधीय पौधे लेकर भव्य रैली निकाली। रैली के माध्यम से लोगों से अपील की गयी कि पर्यावरण को बचाने के लिए पौधारोपण अवश्य करें।

इस अवसर पर अध्यात्म विज्ञान के वैज्ञानिक डॉ. प्रणव पण्ड्या ने कहा कि पेड़-पौधे बचेंगे, तो जीवन बचेगा। हम सबको पर्यावरण के प्रति जागरूक होना चाहिए। इन दिनों पर्यावरण दूषित हो रहा है, इसे बचाने के लिए पौधारोपण ही एक मात्र उपाय है। अखिल विश्व गायत्री परिवार देशभर में पौधारोपण को जो अभियान विगत चार दशक चला रहा है, इसे और गति दिया जायेगा। इस दिशा में अनेक संस्थाएँ भी कार्य कर ही हैं, अच्छी बात हैं। श्रद्धेया शैलदीदी ने कहा कि पृथ्वी पर एक ऐसी माँ भी है, जो प्राणी मात्र को जीवन देती हैं, वह है प्रकृति माँ। उन पर महामारी व अंधाधुंध पेड़ काटने के कारण आई विपदा की घड़ी में हम सभी पर उसे बचाने की जिम्मेदारी है। इस दिशा में सभी मिल- जुलकर कार्य करेंगे, तभी पर्यावरण शुद्ध हो पायेगा और हमें जीवनी शक्ति मिल पायेगी।

उधर शांतिकुंज तथा देसंविवि परिसर में प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पण्ड्या, व्यवस्थापक श्री महेन्द्र शर्मा, केन्द्रीय जोनल समन्वयक डॉ. ओपी शर्मा, श्री शिवप्रसाद मिश्र, श्रीमती शेफाली पण्ड्या आदि ने पौधे रोपें। इस अवसर पर प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पण्ड्या ने कहा कि आज सम्पूर्ण विश्व की माँ यानि प्रकृति की प्रार्थना का महापर्व है। इस पर्व को गायत्री परिवार उत्साह के साथ मनाया। वहीं शांतिकुंज एवं देवसंस्कृति विश्वविद्यालय परिवार ने भी अपने-अपने आंगन, छत में औषधीय पौधे लगाये। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर शांतिकुंज स्थित उद्यान विभाग की ओर से लोगों में वृक्षारोपण के प्रेरित करते हुए उन्हें सीता अशोक, आम, पीपल, नीम सहित विभिन्न देववृक्ष एवं औषधीय पौधे निःशुल्क भेंट किये। उद्यान विभाग के प्रभारी श्री सुधीर भारद्वाज ने बताया कि ममतामयी श्रद्धेया शैलदीदी के निर्देश पर हजार से अधिक पौधे वितरित किये गये। उन्होंने बताया कि शांतिकुंज की ओर से व्यापार संघ, ज्वालापुर एवं अन्य लोगों को भी पौधे दिये गये।

 

 

Leave a Reply

Next Post

विश्व पर्यावरण दिवस पर भाजपा जिला अध्यक्ष डॉक्टर जयपाल सिंह चौहान ने किया वृक्षारोपण

हरिद्वार। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष डॉक्टर जयपाल सिंह चौहान ने वृक्षारोपण कर प्रकृति को बचाने का संकल्प लिया। उन्होंने बताया कि इस साल कोरोनावायरस के चलते आउटडोर आयोजन बंद है। लिहाजा इस साल अपने-अपने घरों एवं कार्यालय पर पौधारोपण कर सोशल मीडिया के माध्यम से […]

You May Like

Subscribe US Now