मुख्यमंत्री ने पीवीसी टीकाकरण (न्यूमोकोकल कोंजूगेट वैक्सीन) का शुभारंभ क्या

Jalta Rashtra News

देहरादून।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने गांधी शताब्दी नेत्र चिकित्सालय से उत्तराखण्ड में पीवीसी टीकाकरण (न्यूमोकोकल कोंजूगेट वैक्सीन) का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि इस निःशुल्क टीकाकरण की शुरूआत रविवार से पूरे राज्य में शुरू हो गई है। भारत सरकार द्वारा पीवीसी टीकाकरण को अभियान के रूप में चलाया जा रहा है। यह टीकाकरण अभियान गांव-गांव तक जाकर चलाया जायेगा।

न्यूमोकोकल निमोनिया और दिमाग के इन्फेक्शन से बचाव के लिए बच्चों को न्यूमोकोकल कोंजूगेट वैक्सीन लगाई जा रही है। इसके तीन टीके लगाये जायेंगे। वैक्सीन का पहला टीका बच्चे को 06 हफ्ते की उम्र में, दूसरा टीका 14 हफ्ते की उम्र में व बूस्टर डोज 09 माह में लगाया जायेगा। न्यूमोकोकल बीमारी से 05 वर्ष से कम आयु के बच्चों को और विशेषकर 02 वर्ष से कम आयु के बच्चों को अधिक खतरा होता है। इस अवसर पर मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक खजानदास, प्रणव कुंवर चैंपिंयन, महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ. तृप्ति बहुगुणा, सीएमओ देहरादून डॉ. अनूप डिमरी एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने इसके उपरान्त दून मेडिकल कॉलेज के निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान निर्माण कार्य की धीमी प्रगति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश निर्माण निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सितम्बर तक कार्य पूर्ण किये जाए। कार्य की गुणवत्ता से किसी भी प्रकार से समझौता नहीं किया जायेगा। निरीक्षण के दौरान विधायक खजानदास एवं मेयर सुनील उनियाल गामा भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Next Post

मंत्री सतपाल महाराज ने नेता प्रतिपक्ष डा. इंदिरा हृदेश के निधन पर संवेदना व्यक्त की

देहरादून। प्रदेश के पर्यटन सिंचाई एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने नेता प्रतिपक्ष डा. इंदिरा हृदेश के निधन पर अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की है। पर्यटन सिंचाई एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि उत्तराखंड विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष डा. इंदिरा हृदयेश के दिवंगत होने का समाचार पाकर हम […]

You May Like

Subscribe US Now