20 जून गंगा दशहरा पर १०० भवनों की छतों को हरा-भरा करने के लिए रूफ  टाप गार्डिनिंग अभियान की शुरुआत

Jalta Rashtra News

हरिद्वार।

जिलाधिकारी श्री सी0 रविशंकर ने शनिवार को यहां बताया कि नमामि गंगे की गंगा के आसपास के क्षेत्रों को हराभरा करने की योजना एवं हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण की ’’शहरी पोषण वाटिका’’ योजना के संयुक्त प्रयासों से पूरे जनपद में अभियान के रूप में पेड़-पौंधे लगाने की विस्तृत कार्य योजना के अन्तर्गत गंगा दशहरा 20 जून के पावन अवसर पर हर की पैड़ी से प्रथम चरण में 100 भवनों की छतों को हराभरा करने के लिये ’’रूफ टाप गार्डिनिंग’’ के संयुक्त अभियान की शुरूआत की जायेगी। ताकि घरों की छतों में पूरी हरियाली ही हरियाली दिखे।

जिलाधिकारी ने कहा कि रूफ टाप गार्डिनिंग के इस अभियान के तहत नमामि गंगे एवं एचआरडीए द्वारा लोगों को सब्जियों के बीज एवं खाद निःशुल्क उपलब्ध कराई जायेगी। योजना के तहत आगे चलकर लोगों को सब्जियों के अतिरिक्त विभिन्न प्रकार के फूलों के पौंधे भी उपलब्ध कराये जायेंगे।

एक अन्य योजना स्मृति वन, जो हरियाली बढ़ाने में सहायक होगी, के बारे में बताते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि इसके तहत कोई भी व्यक्ति अपने प्रियजनों(पितरों) की याद में स्मृति वन में पौध रोपण कर सकता है, उस लगाये गये पौंध्र्रे की समय -समय पर क्या प्रगति है, उसकी फोटो या वीडियो व्हाट्सअप पर एक अन्तराल के बाद प्रेषित करने की व्यवस्था रहेगी। उस पेड़/पौध के पास सम्बन्धित व्यक्ति अपना विवरण नाम पता आदि लिख सकता है। उन्होंने बताया कि पहले स्मृति वन में पौंध/पेड़ लगाने के लिये दो हजार रूपये की धनराशि रखी गयी थी, जिसे अब घटाकर केवल 500 रूपये कर दिया गया है, ताकि स्मृति वन योजना में पेड़ लगाने के लिये अधिक से अधिक लोग जुड़ सकें।

Leave a Reply

Next Post

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने गंगा दशहरा की प्रदेशवासियों को बधाई दी

देहरादून। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने गंगा दशहरा के पावन अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जीवनदायिनी गंगा का हमारे जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है। बिना गंगा व अन्य पावन नदियों के लोक जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। यह हमारे अस्तित्व से […]

You May Like

Subscribe US Now