September 8, 2024

किसानों की समस्याओं को लेकर सरकार और प्रशासन पूरी तरह विफल: भाकियू

हरिद्वार।

किसानों की समस्याओं को लेकर सरकार और प्रशासन को पूरी तरह विफल बताते हुए भारतीय किसान यूनियन तोमर गुट के नेताओं ने अब पुलिस से अपना गन्ना भुगतान कराने और कर्ज माफ कराने की मांग की है। इस मांग को लेकर 26 अगस्त से एसएससी के रोशनाबाद स्थित कार्यालय पर पशुओं के साथ अनिश्चितकालीन पंचायत शुरू करने की चेतावनी दी है। किसान नेताओं का आरोप है कि गरीबी हटाने का दावा करके सत्ता में आई मोदी सरकार गरीबों को हटाने में लगी हुई है।शनिवार को हरिद्वार प्रेस क्लब में प्रेस वार्ता कर भारतीय किसान यूनियन तोमर के नेताओं ने प्रदेश के गन्ना मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद पर गंभीर आरोप लगाए।कहा कि सरकार ने जो पैसा जारी किया था।

वह मिलों को दिया लेकिन मिलों से किसानों तक नहीं पहुंचा। चेतावनी दी कि आने वाले चुनाव में नेताओं को गांवों में घुसने नहीं दिया जाएगा। यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी संजीव तोमर ने बताया कि लक्सर, इकबालपुर, उत्तम शुगर मिल व अन्य मिलो पर गन्ने का करोड़ों रुपए का बकाया है।

किसानों का बकाया नहीं दिया जा रहा है। जबकि सरकार 200 करोड़ रुपए देने का दावा कर रही है लेकिन किसानों को सरकार द्वारा जारी बजट से फायदा नहीं हुआ है। इसलिए सरकार को यह देखना चाहिए कि यह 200 करोड़ बजट जारी किया गया था, उसका क्या हुआ।

 

उन्होंने कहा कि सरकार तीनों काले कानून वापस ले और गन्ने का भाव ₹450 क्विंटल किया जाए।जिला अध्यक्ष विकेश बालियान ने बताया कि किसानों का पिछले 5 साल से भूमि अधिग्रहण का मुआवजा भी नहीं मिल पा रहा है और क्रेडिट कार्ड को लेकर भी बैंक वाले ज्यादा परेशान कर रहे हैं। उन्होंने कहा बिजली के दाम लगातार बढ़ रहे हैं डीजल की कीमतें आसमान छू रही है। ऐसे में किसानी घाटे का सौदा साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि सिस्टम में भ्रष्टाचार चरम पर है और किसानों को जरा जरा सी बात पर परेशान किया जा रहा है। उन्होंने पुलिस पर भी निशाना साधा और कहा कि हर थाने में भ्रष्टाचार चरम पर है चालान करने से लेकर हर काम करने के रेट तय हैं । किसानों को कोई राहत नहीं मिल रही बल्कि उनका उत्पीड़न किया जा रहा है किसान अगर किसी भी अधिकारी के कार्यालय के बाहर धरना देकर बैठे हैं तो उन्हें हटाने आ जाती है, इसलिए अब पुलिस सरकार और प्रशासन के बजाय सीधे 19 से गन्ने का बकाया भुगतान कराने की मांग करेगी।

उन्होंने कहा पुलिस लगातार किसानों का शोषण कर रही है झूठे मुकदमों में उन्हें फंसाया जा रहा है। इसलिए इन सभी मांगों को लेकर एसएसपी कार्यालय पर 26 अगस्त से संगठन अपने पशुओं के साथ अनिश्चितकालीन धरना देंगे। प्रेस वार्ता में चौधरी धर्मेंद्र सिंह, जोगिंदर, प्रवीण सिंह अरुण शर्मा, पवन त्यागी, आशु चौधरी, अजय त्यागी, निखिल चौधरी, लाल सिंह, राज सिंह राणा आदि मौजूद थे।