September 8, 2024

बंशीधर भगत ने हरिद्वार में खाद्य विभाग एवं शहरी विकास विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक की

हरिद्वार।

श्री बंशीधर भगत, मा0 मंत्री, विधायी एवं संसदीय कार्य, शहरी विकास, आवास, खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले, सूचना एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी की अध्यक्षता में विकास भवन, हरिद्वार में खाद्य विभाग एवं शहरी विकास विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक आयोजित हुई।
बैठक में खाद्य विभाग के अधिकारियों ने विभाग की गतिविधियों आदि के बारे में मा0 मंत्री जी को जानकारी दी। मा0 मंत्री जी ने अधिकारियों से आगामी धान खरीद की तैयारियों के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि आगामी धान खरीद की पूरी तैयारी कर ली गयी है।
श्री बंशीधर भगत ने खाद्य विभाग के अधिकारियों से जनपद में कुल कितनी राशन की दुकानें हैं तथा राशन कार्डधारकों को प्रधानमंत्री खाद्य योजना आदि में कितना-कितना राशन दिया जा रहा है, के सम्बन्ध में भी जानकारी ली। खाद्य विभाग के अधिकारियों ने मा0 मंत्री जी को बताया कि जनपद में 97 प्रतिशत राशन काडर्, आधार से लिंक हो गये हैं।
बैठक में रानीपुर विधायक श्री आदेश चैहान, ज्वालापुर विधायक श्री सुरेश राठौर, झबरेड़ा विधायक श्री देशराज कर्णवाल, लक्सर विधायक श्री संजय गुप्ता ने राशन की दुकानों के आवंटन, नये राशन कार्ड बनाने, विभिन्न स्थानों में धान क्रय केन्द्र खोलने, राशन वितरण से सम्बन्धित मामले, राशन कार्ड से जुडे हुये विभिन्न मामलों के निस्तारण के लिये विधान सभा क्षेत्रों में कैम्प लगाने, जो राशन की दुकानें किसी कारणवश निरस्त हुई हैं, उनके सम्बद्धीकरण की वजह से राशनकार्डधारकों हो रही परेशानियां जैसे विभिन्न मामलों के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा की गयी।
बैठक में मा0 मंत्री जी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो राशन की दुकानें किसी कारणवश निरस्त हुई हैं तथा वर्तमान में उन्हें किसी न किसी अन्य राशन की दुकान से सम्बद्ध किया गया है, ऐसे सम्बद्ध किये गये दुकानों के सम्बन्ध में एक सप्ताह के भीतर निर्णय लेना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि प्रत्येक मा0 विधायकों के क्षेत्र में मा0 विधायकों द्वारा बताये हुये तीन चिह्नित क्षेत्रों में राशन कार्ड बनाने के लिये कैम्प लगाना सुनिश्चित करें।
शहरी विकास विभाग की समीक्षा के दौरान मा0 मंत्री जी ने नगर आयुक्त, नगर निगम हरिद्वार से शहर की साफ-सफाई के सम्बन्ध में जानकारी ली। इस पर नगर आयुक्त ने बताया कि निगम द्वारा डोर-टू-डोर कूड़े का कलक्शन किया जा रहा है। मा0 मंत्री जी ने शौचालयों की स्थिति के बारे में भी जानकारी ली, जिस पर नगर आयुक्त ने बताया कि घरों में शौचालय बनाने के लिये 618 आवेदन पत्र प्राप्त हुये थे, जिनमें से 552 घरों में शौचालयों का निर्माण कर दिया गया है। मा0 मंत्री जी द्वारा मां मनसा देवी रोपवे के संचालन के सम्बन्ध में पूछे जाने पर नगर आयुक्त ने बताया कि मां मनसा देवी रोपवे के संचालन के लिये नया टेण्डर होगा।
रानीपुर विधायक श्री आदेश चैहान ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में डेरियों/पशु पालकों द्वारा नालियों में गोबर आदि बहाने का मामला उठाया, जिसकी वजह से नालियां बन्द हो जाती हैं। इस पर नगर आयुक्त ने बताया कि पशुपालन विभाग व नगर निगम ने मिलकर ऐसी डेरियों व पशुपालिकों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है। उन्होंने बताया कि हमने अभी तक पांच डेरियों/पशुपालकों का चालान किया है।
मा0 मंत्री शहरी विकास ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि शहर की साफ-सफाई में जरा सी भी ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी तथा नगर की साफ-सफाई में अधिकारीगण व्यक्तिगत ध्यान देना सुनिश्चित करें।
इस मौके पर मा0 मंत्री खाद्य, शहरी विकास, श्री बंशीधर भगत, रानीपुर विधायक श्री आदेश चैहान, ज्वालापुर विधायक श्री सुरेश राठौर, झबरेड़ा विधायक श्री देशराज कर्णवाल, लक्सर विधायक श्री संजय गुप्ता का विकास भवन परिसर पहुंचने पर पुष्पगुच्छ भेंटकर भव्य स्वागत किया गया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री सौरभ गहरवार, अपर आयुक्त खाद्य श्री पी0एस0 पांगती, सम्भागीय खाद्य सचिव श्री बी0एल0 राणा, निदेशक शहरी विकास, अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) श्री प्यारे लाल शाह, क्षेत्रीय वितरण अधिकारी श्री सी0एम0 घिल्डियाल, वरिष्ठ भाजपा नेता श्री संजय सहगल, नगर आयुक्त रूड़की सुश्री नूपुर वर्मा सहित खाद्य एवं शहरी विकास के सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।