September 8, 2024

सीएम धामी ने करोड़ों रुपए की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज पौड़ी दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने बीजेपी युवा मोर्चा की अभिनंदन रैली में शिरकत की। इस रोड शो और बाइक रैली के जरिए जनता से बीजेपी की झोली में वोट देने की अपील भी की। सीएम धामी ने रामलीला मैदान में करोड़ों रुपए की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। उन्होंने नवनिर्मित जिला कलेक्ट्रेट भवन का भी शुभारंभ भी किया। साथ ही उन्होंने महिला स्वयं सहायता समूहों को चेक भी वितरित किए।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पौड़ी दौरे के दौरान महिलाओं को महालक्ष्मी किट बांटे। इसके अलावा उन्होंने 9 महिला स्वंय सहायता समूहों को 5-5 लाख रुपए के चेक वितरित किए। उन्होंने पौड़ी में हेलीपैड निर्माण की घोषणा भी की। इस दौरान उन्होंने देवस्थानम बोर्ड को भंग करने पर सरकार को तीर्थ पुरोहितों का हितैषी बताया। सीएम धामी ने कहा कि उनके कार्यकाल में स्वरोजगार की कई योजनाएं प्रदेश में फलीभूत हो रही है। वहीं, चुनाव से पहले लिए जा रहे फैसले और ताबड़तोड़ शिलान्यास व लोकार्पण को वोट बैंक जुटाने के राजनीति से इतर इसे नियमित प्रकिया बताया।

मुख्य्मंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राजकीय चिकित्सालय पौड़ी में 328.59 लाख लागत से चिकित्सा अधिकारियों के लिए ट्रांजिट हॉस्टल के भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने 2908.55 लाख की लागत से निर्मित कोला पातल ग्राम समूह पंपिंग पेयजल योजना का भी शुभारंभ किया।विकास भवन परिसर में जिला योजना के अंतर्गत 87.92 लाख की लागत से अर्थ एंव सांख्यिकी विभाग के अतिरिक्त कक्ष का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री धामी ने केंद्रीय सड़क निधि के अंतर्गत 740 लाख की लागत से वडडा-चमना (अनुसूचित जाति ग्राम), बुरासी मोटर मार्ग के डामरीकरण एवं पक्कीकरण कार्य का शिलान्यास किया। वहीं, 1161.32 लाख की लागत से मरचुला, सराईखेत, बैजरो,पोखरा, सतपुली, बांघाट, घंडियाल, कांसखेत, पौड़ी मोटर मार्ग का सुधारीकरण कार्य किया जाएगा। 650 लाख की लागत से पौड़ी-देवप्रयाग, गजा-जाजल मोटर मार्ग के अंतर्गत सड़क सुरक्षा कार्य किया जाएगा। 342.15 लाख लागत की राज्य योजना के अंतर्गत विकासखंड कोट में कार्यालय भवन के नव निर्माण कार्य किया जाएगा। राज्य योजना के अंतर्गत 2229.47 लाख की लागत से महावीर चक्र विजेता शहीद राइफलमैन जसवंत सिंह रांसी स्टेडियम के विस्तारीकरण के कार्य किया जाएगा। वहीं, 1736.28 लाख की लागत से एनआरडीडब्ल्यूपी और जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत सबदरखाल कादेखाल ग्राम समूह पंपिंग पेयजल योजना का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि वो सांस्कृतिक नगरी पौड़ी आने पर अभिभूत हैं। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में त्रिस्तरीय पंचायत को और भी मजबूत किया जा रहा है। साथ ही कहा कि नई खेल नीति के माध्यम से होनहार युवाओं को संसाधनों के अभाव में रूकावट का सामना नहीं करना पड़ेगा। बल्कि, वो अपनी योग्यता और प्रतिभा के दम पर अपना और राज्य का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का उत्तराखंड के साथ विशेष रूप से लगाव है। उन्होंने खुद कहा है कि उत्तराखंड से मेरा रिश्ता कर्म और मर्म दोनों का है। साथ ही सीएम धामी ने कहा कि उत्तराखंड के लोगों एवं चारधाम हक-हकूकधारियों के हितों में देवस्थानम एक्ट को वापस लिया है। आगे भी अगर इसमें कोई व्यवस्था बनेगी तो उसमें सभी लोगों का पक्ष लिया जाएगा, तब जाकर ही कोई निर्णय होगा।

सीएम धामी ने कहा कि मुझे जितना भी समय राज्य की सेवा के लिए मिला है, मैंनें उसका एक-एक पल एक-एक क्षण उत्तराखंड की जनता के लिए लगाया है। पौड़ी के विकास के लिए प्रदेश सरकार पूरी तरह सजग है, क्योंकि यह क्षेत्र सांस्कृतिक और ऐतिहासिक रूप से समृद्ध है। वहीं, सीएम धामी विपक्ष पर निशाना साधने से भी नहीं चूके। उन्होंने कहा कि प्रतिपक्ष के नेताओं ने घोषणाएं तो बहुत की हैं, लेकिन वो धरातल पर नहीं उतर पाईं।