September 8, 2024

दुनिया के सबसे खतरनाक ये पासवर्ड भूलकर ना इनका इस्तेमाल

आप से अधिकतर लोग अपने फोन, अपने ई-मेल और सोशल मीडिया के साथ इंटरनेट बैंकिंग के लिए पासवर्ड का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन यदि आपसे यह पूछा जाए कि दुनिया के सबसे खतरनाक पासवर्ड कौन-कौन से हैं तो शायद आप ना बता पाएं। खतरनाक पासवर्ड से हमारा तात्पर्य ऐसे पासवर्ड से है जिन्हें अधिकतर लोग इस्तेमाल करते हैं। इन पासवर्ड का इस्तेमाल आज इतना होने लगा है कि सभी को इनके बारे में पता है। एक सिक्योरिटी फर्म ने 10 खतरनाक पासवर्ड की लिस्ट जारी की है, आइए जानते हैं…

ब्रिटेन के नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर ने पिछले 12 महीने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले पासवर्ड की लिस्ट जारी की है।

सेंटर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अधिकतर लोग जेनरल पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो ताकि याद रखने में आसानी हो लेकिन यह आपकी सिक्योरिटी के लिए ठीक नहीं है। ऐसे पासवर्ड पूरी दुनिया में बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल हो रहे हैं। ऐसे में आपको इनका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

साइबर सुरक्षा को लेकर ब्रिटेन के राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र के तकनीकी निदेशक डॉ इयान लेवी ने कहा, ‘हम समझते हैं कि साइबर सुरक्षा बहुत से लोगों के लिए कठिन काम है, लेकिन एनसीएससी ने आपको सुरक्षित बनाने के लिए कुछ सलाह दी है। एक ही पासवर्ड का कई बार या दोबारा इस्तेमाल एक बड़ा जोखिम है जिससे आप बच भी सकते हैं। कभी भी ऐसा पासवर्ड नहीं रखना चाहिए जिसका अनुमान लगाया जा सके।

सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले 10 पासवर्ड

123456

123456789

qwerty

password

111111

12345678

abc123

1234567