मुख्यमंत्री रावत ने केंद्र सरकार द्वारा डीएपी खाद पर सब्सिडी वृद्धि को मोदी का एतिहासिक निर्णय बताया

देहरादून।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने केंद्र सरकार द्वारा डीएपी खाद पर 140 प्रतिशत की सब्सिडी वृद्धि को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एतिहासिक निर्णय बताते हुए उनका आभार प्रकट किया है। वहीं, प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि किसानों से भावनात्मक जुड़ाव के कारण संगठन स्तर से किसानों से संवाद जारी है। उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया।
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि अन्नदाता के हितों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। केंद्र सरकार ने पहले भी किसानों के हितों के लिए अनेक निर्णय लिए हैं। प्रधानमंत्री के इस निर्णय से व्यापक स्तर पर देश के किसान लाभान्वित होंगे। वहीं, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि केंद्र सरकार किसानों के हितों को लेकर गंभीर है। यही कारण है कि डीएपी खाद में उपयोग में आने वाले रसायनों की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमत में वृद्धि के बावजूद खाद की कीमतों को नहीं बढ़ाया गया है। रसायनों में हुई वृद्धि से डीएपी खाद की कीमत लगभग 2400 रुपये आ रही है। कंपनी सब्सिडी के बाद इसे बाजार में 1900 रुपये का बेच रही है। केंद्र सरकार ने किसानों पर इसका बोझ बढ़ाने की बजाय सब्सिडी की दर को बढ़ाया है।यह किसानों को पुरानी दर पर ही मिलती रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने किसानों की आय को दोगुना करने की पहल का पूरे देश में असर पड़ा है। उत्तराखंड में सरकार ने जीरो ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराने, पर्वतीय जिलों में क्लस्टर प्लान बनाने, अच्छे बीज व उपकरण किसानों को उपलब्ध कराने की कई योजनाएं चलाई हैं।

Leave a Reply

Next Post

अज्ञात व्यक्ति ने विधायक महेश नेगी से की 50 लाख की मांग

अल्मोड़ा। द्वाराहाट विधानसभा क्षेत्र से विधायक महेश नेगी की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। विधायक पर भी एक महिला से दुष्कर्म का केस चल ही रहा है तो वहीं अब किसी अज्ञात व्यत्तिफ ने विधायक को फोन कर बदनाम करने की धमकी दी है। इस अज्ञात […]

You May Like

Subscribe US Now