देहरादून में नगर निगम ने डेंगू से बचाव के लिए शुरू की तैयारी

देहरादून।

शहर में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर पहले ही वार्डों में साप्ताहिक सैनिटाइजेशन में जुटे नगर निगम ने डेंगू से बचाव के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इस संबंध में नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने शुक्रवार को निगम में स्वास्थ्य अनुभाग के अधिकारियों की बैठक ली और डेंगू की आशंका के दृष्टिगत पहले से उचित कदम उठाने के निर्देश दिए। नगर आयुक्त ने बताया कि इसके लिए चरणबद्ध ढंग से वार्डों में फागिंग के संग लार्वीसाइड का छिड़काव किया जाएगा।

नगर आयुक्त ने बताया कि सोमवार यानी 24 मई से यह अभियान शुरू होगा। पहले चरण में 14 वार्ड लिए गए हैं और हर वार्ड में दो-दो दिन दस-दस मशीनों से फागिंग की जाएगी। इसमें दो-दो वार्ड को एक जोन में बांटकर सफाई निरीक्षक की बतौर नोडल अधिकारी तैनाती की गई है। फागिंग कराने के बाद नोडल अधिकारी रोज सुबह रिपोर्ट नगर आयुक्त को देंगे।

नगर आयुक्त पांडेय ने बताया कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर निगम की ओर से हर सप्ताह तीन दिन तक शहर के सभी 100 वार्डों में सैनिटाइजेशन अभियान चलाया जा रहा है। अब तक चार बार वृहद स्तर पर अभियान चल चुका है।इसमें शहर को आठ जोन में बांटा गया है। जिसमें पहले दिन 35 वार्ड, दूसरे दिन 34, जबकि तीसरे दिन 31 वार्ड सैनिटाइज किए जाते हैं। प्रत्येक जोन में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

शहर में सैनिटाइजेशन के लिए उत्तर प्रदेश से 40 बड़े टैंकर मंगाए गए हैं। निगम की पूरी टीम इसमें तैनात की गई है और 300 अतिरिक्त सफाई कर्मचारी ड्यूटी पर लगाए गए हैं। आयुक्त ने वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. आरके सिंह को सभी सफाई कर्मियों को वर्दी के साथ फील्ड में उतारने के निर्देश दिए। अभियान में सफाई कर्मचारी मुख्य सड़कों समेत हर गली व मोहल्लों में दवा का छिड़काव कर सड़कों के किनारे मलबा हटाने के साथ ही ब्लीचिंग का छिड़काव करेंगे। नाले-नालियों की सफाई भी कराई जाएगी। वार्ड-16 बकरालवाला, वार्ड-21 एमकेपी, वार्ड-8 सालावाला, वार्ड-9 आर्यनगर, वार्ड-17 चुक्खुवाला, वार्ड-18 इंद्राकालोनी, वार्ड-49 भगत सिंह कालोनी, वार्ड-51 वाणी विहार, वार्ड-80 रेस्टकैंप, वार्ड-81 रेसकोर्स दक्षिण, वार्ड-77 माजरा, वार्ड-78 टर्नर रोड, वार्ड-97 हर्रावाला व वार्ड-100 आदि।

Leave a Reply

Next Post

गरीब परिवार की मदद को आगे आए: पूर्व राज्य मंत्री सुशील राठी

देहरादून । करोना महामारी के चलते उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में करोना कर्फ्यू के तहत सिटी बोर्ड स्कूल के कक्षा 4 में पढ़ने वाले बालक लक्की जो सब्जी बेचकर अपने घर का गुजारा कर रहा था उसके विषय में आज दिनांक 22 मई 2021 को एक समाचार पत्र में प्रमुखता […]

You May Like

Subscribe US Now