पतंजलि विश्वविद्यालय मनाया विश्व पर्यावरण दिवस

हम सभी को अपने जन्मदिवस, विवाह दिवस एवं अन्य शुभअवसरों पर वृक्ष लगाने चाहिएः प्रतिकुलपति

हरिद्वार।

स्वास्थ्य रक्षा के साथ-साथ पर्यावरण की रक्षा भी मानव का कर्तव्य है। पतंजलि विश्वविद्यालय अपने प्रेरणास्रोत ऋषिद्वय श्रद्वेय कुलाधिपति स्वामी रामदेव जी एवं माननीय कुलपति श्रद्वेय आचार्य बालकृष्ण जी के निर्देशन में विगत कई वर्षोंं से वृक्षारोपण एवं पर्यावरण संरक्षण के पुनीत कार्य में संलग्न है। इस वर्ष भी पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में माननीय प्रति-कुलपति प्रो0 महावीर अग्रवाल जी के मार्गदर्शन में विश्वविद्यालय के कर्मयोगियों द्वारा फलदार व फूलों के पौधों के साथ-साथ औषधीय व आध्यात्मिक महत्व के पौधों का रोपण किया गया।

इस क्रम में प्रति-कुलपति ने पर्यावरण एवं इसके संरक्षण की आवश्यकता बताते हुए आज के परिप्रेक्ष्य में वृक्षारोपण को स्वास्थ्य सरंक्षण के लिए भी उपयोगी बताया। उन्होंने कहा कि हम सभी को अपने जन्मदिवस, विवाह दिवस एवं अन्य शुभअवसरों पर वृक्ष लगाने चाहिए तथा ऐसे अवसर पर उपहार आदि के रूप में मंहगे व अनुपयोगी उपहारों के बदले औषध्ीय पौधें को दिया जाना चाहिए।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के अधिकारियों, शिक्षकों एवं कर्मयोगियों ने अपने शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए नियमित वृक्षारोपण एवं नियमित स्वच्छता का संकल्प लिया। वृक्षारोपण कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के परीक्षानियन्त्रक, उपकुलसचिव, सहायक परीक्षानियन्त्रक, विभिन्न विभागों के शिक्षकगण एवं कर्मयोगियों की उपस्थिति रही।

Leave a Reply

Next Post

ऑड-ईवन के आधार पर दिल्ली में खुलेंगीं दुकानें, मेट्रो भी होगी शुरू: CM केजरीवाल

दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि, दिल्ली में सोमवार के आगे भी लॉकडाउन जारी रहेगा लेकिन काफी रियायत दी जा रही है। बाज़ार, मॉल को ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक के लिए खोला जाएगा। इसके साथ […]

You May Like

Subscribe US Now