September 8, 2024

कोरोना से बचाव के लिए राज्य सरकार द्वारा भरसक प्रयास

उत्तराखंड में आयुर्वेदिक आयुष काढ़ा किट आम जनता को उपलब्ध कराने का सिलसिला जारी

 

हरिद्वार।

कोरोना से बचाव के लिए राज्य सरकार द्वारा भरसक प्रयास किए जा रहे हैं। आयुष मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत के निर्देशन में आयुर्वेदिक, यूनानी एवं होम्योपैथिक अधिकारियों द्वारा प्रदेश भर में आयुर्वेदिक आयुष काढ़ा किट आम जनता को उपलब्ध कराने का सिलसिला जारी है। कृषि उत्पादन मंडी समिति के पूर्व अध्यक्ष और लघु व्यापारी नेता संजय चोपड़ा के संयोजन में ललतारो घाट स्थित प्रांगण में सामाजिक दूरी के साथ गंगा घाटों, रोड़ी बेलवाला, विष्णु घाट, अलकनंदा घाट, बिरला घाट इत्यादि क्षेत्रो में फूल-माला, प्रसाद, बिंदी, चूड़ी बेचने वाले लघु व्यापारियों को आयुष काढ़ा किट नि:शुल्क रूप से वितरित की गई।

सातवें दौर के इस काढ़ा किट वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ. राजीव कुमार वर्मा ने किया। आयुष काढ़ा किट वितरण का उद्देश्य आम जनता को आयुर्वेदिक, हर्बल जड़ी बूटियों व यूनानी परंपराओं के प्रति जन-जागरण के साथ जागरूक रखना है।

इस अवसर पर कृषि उत्पादन मंडी समिति के पूर्व अध्यक्ष और लघु व्यापारी नेता संजय चोपड़ा ने कहा कि रेडी-पटरी का स्ट्रीट वेंडर अपने कारोबार के दौरान आम जनता के बीच में रहकर अपनी जीविका का संचालन करता है, ऐसे में रेडी-पटरी के लघु व्यापारी अपना व अपने परिवार का बचाव कोरोना से कर सकें, इसीलिए यह आयुर्वेदिक काढ़ा किट सहित होम्योपैथिक खुराक वितरित की जा रही है, ताकि असंगठित क्षेत्र का रेडी-पटरी का स्ट्रीट वेंडर अपनी रोग विरोधी क्षमता को बनाए रखने में बरकरार रहे। उन्होंने कहा कि हम आभारी हैं मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत, आयुष मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत के जिन्होंने हमारे प्रतिवेदन व प्रस्ताव पर सहानुभूति से विचार कर राज्य सरकार की ओर से आयुष रथों के माध्यम से आम जनता तक यह आयुष काढ़ा किट, होम्योपैथिक खुराक के माध्यम से जनता में कोरोना से बचाव का जन-जागरण अभियान चलाया हुआ है।

इस अवसर पर आयुर्वेदिक आयुष काढ़ा किट वितरण कार्यक्रम के दौरान जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ. राजीव कुमार वर्मा ने कहा जनपद हरिद्वार में अब तक आयुर्वेद विभाग द्वारा लगभग 30,000 आयुष काढ़ा किट वितरण के कार्यक्रम का लक्ष्य पूरा करने में अंतिम दौर चल रहा है। आयुष काढ़ा किट के उपयोग से आम जनता सराहा रही है और बहुत सी जगहों पर कोरोना पॉजिटिव मरीजों को जोकि आइसोलेट हैं उन्हें भी यह आयुर्वेद आयुष काढ़ा किट के सेवन से लाभ पहुँचा हैं। उन्होंने यह भी कहा कि आम जनता को आयुर्वेद के प्रति विश्वास के साथ जागरूक रहते हुए आयुर्वेद उपचार बीमारियों के दौरान करने चाहिए जिसके उपयोग से कोई नुकसान नही है।

रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को आयुष काढ़ा किट वितरण कार्यक्रम में आयुष रथ के नोटल अधिकारी डॉ. संदीप कटियार, विनोद चंद फार्मा, प्रदीप डंगवाल के साथ सहयोगी के रूप में लघु व्यापारी

नेता राजेन्द्र पाल, कुमारी मंजुल सिंह तोमर, नीतिश अग्रवाल, राहुल रस्तोगी, शिव कुमार, प्रभात चौधरी, वीरेंद्र कुमार, धारा सिंह, आशु आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।