गंगा दशहरा पर हरिद्वार के गंगा घाटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

Jalta Rashtra News

हरिद्वार। गंगा दशहरा पर धर्मनगरी के गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं का रेला उमड़ा। बड़ी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार में हर की पैड़ी पर सुबह से गंगा स्नान किया। श्रद्धालु गंगा घाटों पर पूजा कर मां गंगा से सुख समृद्धि की कामना की।
मान्यता है कि मां गंगा ने आज के दिन ही धरती पर अवतरित होकर राजा भागीरथ के पुरखों का उद्धार किया था। इसलिए आज के दिन हर की पैड़ी पर ब्रह्मकुंड में गंगा स्नान करने का विशेष महत्व है। मान्यता है कि गंगा दशहरा पर गंगा स्नान करने से 10 तरह के पापों से मुक्ति मिलती है। इस दिन गंगा स्नान करके दान करने और जल का दान करने का विशेष महत्व है। जिला प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुरक्षा को लेकर पूरे मेला क्षेत्र को 3 सुपर जोन, 9 जोन व 26 सेक्टर में विभाजित करके सुरक्षा बल तैनात किया गया था।
गंगा दशहरा के मौके पर हरिद्वार में स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है, अल सुबह से ही यहां पर स्नान करने के लिए लोगों की भीड़ जुटने लगी थी। बड़ी संख्या में लोगों ने हरकी पैड़ी पर ब्रह्मकुंड और अन्य घाटों में श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाई। एसएसपी प्रमेंद्र सिंह डोबाल का कहना है कि गंगा दशहरा को लेकर सम्पूर्ण मेला क्षेत्र को 3 सुपर जोन, 9 जोन व 26 सेक्टर में विभाजित करके पुलिस अधिकारियों के साथ ही सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। साथ ही ट्रैफिक को लेकर भी खास प्रबंध किया गया है। जिससे श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

Next Post

अनियंत्रित टाटा सूमो खाई में गिरी, 10 लोग गंभीर घायल

कोटद्वार। रविवार सुबह सतपुली में एक टाटा सूमो कुल्हाड़ बैंड में अनियंत्रित होकर करीब 150 मीटर गहरी खाई में जा गिरी। हादसे में 10 लोग गंभीर घायल हो गए। सभी घायलों को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र हंस अस्पताल में भर्ती किया गया है, जहां सभी का इलाज चल रहा है। मिली […]

You May Like

Subscribe US Now