September 8, 2024

हरिद्वार में आयुष किट वितरित कराने हेतु नोड़ल अधिकारी रविकान्त शर्मा को बनाया

हरिद्वार । कोविड-19 के संक्रमण को रोकने हेतु उत्तराखण्ड सरकार की

ओर से शहरी क्षेत्रों में दवाईयों की किट वितरित की जा रही है जिसके अन्तर्गत नगर निगम, हरिद्वार द्वारा एस.एम.जे.एन. पी.जी. काॅलेज, हरिद्वार के प्राचार्य डाॅ. सुनील कुमार बत्रा को वार्ड संख्या 18, गोविन्दपुरी, हरिद्वार में आयुष किट वितरित कराने हेतु नोड़ल अधिकारी तथा सम्बन्धित क्षेत्र के समाजसेवी रविकान्त शर्मा को वितरक नियुक्त किया गया है।

उक्त जानकारी देते हुए डाॅ. सुनील कुमार बत्रा ने बताया कि वार्ड संख्या 18, गोविन्दपुरी के निवासियों को आज आयुष किट वितरित की गयी तथा कोविड-19 से बचाव हेतु सुझाव दिये। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के लक्ष्णों में सिरदर्द, नाक बहना, खांसी, गले में खराश, बुखार, अस्वस्थता का अहसास होना, छींक आना, अस्थमा का बिगड़ना, थकान महसूस होना, निमोनिया, फेफड़ों में सूजन आदि शामिल हैं।

प्राचार्य डाॅ. बत्रा ने सुझाव दिया कि अक्सर हम अपनी नाक, मुंह और आंखों को बार-बार छूते रहते हैं, ऐसा कतई न करें, क्योंकि हथेली कई सतहों को छूती है ऐसे में उस पर वायरस होते हैं। अपने आस-पास सफाई का विशेष ध्यान रखें।

समाजसेवी रविकान्त शर्मा ने कहा कि इस वैश्विक आपदा में एहतियाती कदम ही सबसे बड़ा बचाव साबित हो सकता है। कोरोना वायरस से बचाव हेतु सुझाव दिया कि हमें नियमित तौर पर दिन में कई बार साबुन और पानी से अपने हाथों को कम से कम 20 सैकण्ड तक धोना चाहिए तथा सैनिटाईजर का प्रयोग करना चाहिए। उपस्थित सभी क्षेत्रवासियों का आह्वान करते हुए सुझाव दिया कि अगर आपको बुखार, खांसी है या सांस लेने में परेशानी हो रही है तो तुरन्त चिकित्सक से मिलें, कोशिश करें कि घर पर ही चिकित्सक आपकी जांच कर लें। चिकित्सक से तुरन्त सम्पर्क करने से बीमारी को शुरूआत में ही नियंत्रण कर इस वायरस से निजात मिल सकती है।

नोडल अधिकारी/प्राचार्य डाॅ. सुनील कुमार बत्रा व रविकान्त शर्मा द्वारा क्षेत्र के श्रीमती रीना कश्यप, संजय बंसल, पवन कश्यप, हेमू शर्मा, दान सिंह बिष्ट, संजय धीमान, दीपक बिष्ट, अशोक कश्यप, जितेन्द्र, सुन्दर आदि को आयुष किट का वितरण कर कोविड-19 की रोकथाम हेतु सुझाव भी दिए।