अगले 48 घंटों में UP के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Jalta Rashtra News

लखनऊ:

मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ (Lucknow Meteorological Department) ने पूर्वानुमान लगाया है कि अगले 48 घंटे में उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से यानी पूर्वांचल के जिलों में मानसून दस्तक दे सकता है. मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि 9 जून की रात से बारिश का जो सिलसिला शुरू हुआ है यह प्री मानसून बारिश है और अगले 48 घंटे के भीतर पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून पहुंच जाएगा.

उन्होंने बताया कि आमतौर पर मानसून (Monsoon in UP) प्रदेश में 19 जून के आसपास पहुंचता है, लेकिन इस बार ताउते और यास चक्रवात के कारण बने मौसमी सिस्टम ने मानसून को एक सप्ताह पहले ही दस्तक दिलवा दी है. उत्तर प्रदेश में मानसून बंगाल की खाड़ी के रास्ते प्रवेश करता है, इसलिए पूर्वांचल और मध्य भारत में पहले बारिश होगी. पश्चिमी यूपी में यह एक दिन लेट पहुंचेगा.

मौसम विभाग के पूवार्नुमान के मुताबिक 11 से 13 जून के बीच पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर व मेरठ मंडल के जिलों के अलावा लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, हरदोई, सीमापुर, गोण्डा, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, सुलतानपुर जिलों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है.

इसके अलावा आम्बेडकरनगर, जौनपुर, आजमगढ़, मऊ, प्रतापगढ़, प्रयागराज, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली, रामपुर आदि जिलो में भी 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी. गरज-चमक के साथ तेज बारिश की संभावना जताई है गई है. मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट (Yellow Alert in UP) जारी करते हुए लोगों को बारिश के दौरान होने वाले नुकसान के प्रति आगाह किया गया है.

Leave a Reply

Next Post

दो सहेलियां एक ही लड़के से प्यार कर बैठीं, झगड़े के बाद एक ने लगा ली फांसी

नोएडा: यूपी के नोएडा से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां दो सहेलियां एक ही युवक से प्रेम कर बैठीं. इस बात को लेकर दोनों में झगड़ा हो गया, जिसके बाद नाराज युवती ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मामला सूरजपुर थानाक्षेत्र का […]

You May Like

Subscribe US Now