September 8, 2024

कांवड़ मेले के रद्द से नाराज़ व्यापारियों ने डमरू बजाकर प्रदर्शन कर प्रदेश सरकार  से कांवड़ यात्रा को बहाल करने की मांग की

हरिद्वार।

कोरोना संक्रमण के चलते पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी हरिद्वार में कावड़ मेले के आयोजन को प्रदेश सरकार ने रद्द कर दिया है। कांवड़ मेले के रद्द होने से नाराज़ हरिद्वार के व्यापारियों ने बुधवार को हाथों में भगवान शिव जी और हनुमान जी की मूर्ति लेकर डमरू बजाते हुए अनोखा प्रदर्शन किया और प्रदेश सरकार तथा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से कांवड़ यात्रा को बहाल करने की मांग की।

प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष डॉ. नीरज सिंघल ने कहा कि उत्तराखंड सरकार व प्रशासन को व्यापारी एवं हिंदू हित में अपने निर्णय पर पूर्ण विचार करना चाहिए, उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के बाद सावन मेला को कोरोना के नाम पर निरस्त किया जा रहा है। आज तो स्तिथि पहले से भी बेहतर है और प्रशासन को सावन मेले को विधिवत संपन्न करवा कर अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति और प्रशासनिक क्षमता का परिचय देना चाहिए तथा अपनी कार्य क्षमता की परख करनी चाहिए। कोरोना संक्रमण के चलते पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी हरिद्वार में कावड़ मेले के आयोजन को प्रदेश सरकार ने रद्द कर दिया है इसका हम विरोध करते हैं।

प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल के जिला महामंत्री संजय त्रिवाल ने कहा कि हिंदू की बात करने वाली सरकार सावन मेला स्थगित करके हिंदू समाज में क्या संदेश देना चाहती है? त्रिवाल ने कहा कि जब उत्तर प्रदेश सरकार ने कावड़ मेला 25 जुलाई से करने के आदेश कर दिए हैं तो उत्तराखण्ड सरकार को भी इस पर विचार करना चाहिए, उत्तराखण्ड प्रशासन कांवड़ मेले को कोरोना के नाम पर स्थगित कर रहा है, उत्तराखण्ड प्रशासन के आधिकारीयों को तो हर महीने पगार मिल रही है वह तो चाहते हैं हमें काम‌ ना करना पड़े। इसलिए कोरोना की आड़ ली जा रहे है, व्यापारी तो लाचार हो गया है, वह किसके आगे हाथ फैलाए। उन्होंने कहा कि हरिद्वार भगवान शिव की ससुराल है, तो हरकी पौड़ी से भगवान परशुराम ने कांवर उठा कर इस उत्सव की शुरुआत की थी। हिंदू हित में सावन मेला सकुशल संपन्न कराए। त्रिवाल ने‌ कहा जब कांवड़ियों को रोकने के लिए प्रशासन 10 टीमें बना सकता हैं तो वह 10 टीमें मेला भी तो सम्पन्न करा सकती हैं।

विरोध करने वालो में राम अवतार चौहान, रामवीर, सुनील कुमार, संजीव सक्सेना, सूरज कुमार, राजू शर्मा, मुन्ना कुमार, प्रिन्स रावत आदि उपस्थित रहे।